Yuvraj E Services ➨PM Suryaghar Muft Bijli Yojna Apply Now ➨ Aayushman Bharat Yojna Apply Now
अतिआवश्यक सूचना - किसी भी योजना का लाभ मिलना पूर्ण रूप से आपकी पात्रता पर निर्भर करता है। कृपया किसी भी योजना में आवेदन करवाने से पूर्व पात्रता के मापदण्डों का आवश्यक रूप से अध्ययन करें।

Jan Aadhaar Family Members Ekyc | परिवार के सभी सदस्यों के लिए जरूरी “जन आधार ई केवाईसी”

Jan Aadhaar Family Members Ekyc: राजस्थान के सभी लोगों के लिए बड़ी खबर है,और महत्त्वपूर्ण भी राजस्थान सरकार ने अब सभी के लिए जन आधार फैमिली मेंबर ekyc जरुरी कर दी है। अब आप सभी को Jan Aadhar portal से Jan Aadhaar Family Members Ekyc करवाना होगा। जन आधार का नया अपडेट फैमिली ekyc क्या हे, कैसे आप इसे करवा सकते हे की संपूर्ण जानकारी यहां हम देने वाले है।


Jan Aadhaar Family Members Ekyc क्या है

आप सभी इमित्र धारकों, और सभी राजस्थान के नागरिकों को बता दू की आधार परिवार सदस्य ईकेवाईसी एक ऐसी प्रक्रिया है जिसके द्वारा राजस्थान सरकार द्वारा जन आधार परिवार के सभी सदस्यों का आधार से सत्यापन करवा रही हे, ताकि जन आधार में आने वाली सभी दिक्कत दूर हो सके। और जन आधार से मिलने वाले लाभ आपको सही से मिल सकें।

राजस्थान सरकार ने राज्य में रहने वाले सभी नागरिकों के लिए अब जन आधार कार्ड को ई-केवाईसी करवाना अनिवार्य हो गया है। सरकार ने इस नई नियम को लागू करने का निर्णय लिया है, और अब जन आधार की सभी सुविधाएं केवाईसी कराने पर ही उपलब्ध रहेंगी। इसके अलावा, सरकार ने नए ई-केवाईसी पोर्टल को शुरू किया है,  इसके माध्यम से, हम सभी जन आधार कार्ड के लाभों का उपयोग कर सकेंगे और सरकारी सुविधाओं का उपयोग करने के लिए पात्र हो सकेंगे।

Jan Aadhar Card Family Ekyc New Update

आवश्यक सूचना-राजस्थान सरकार की सभी जन-कल्याणकारी योजनाओं में जनआधार कार्ड अनिवार्य हैं अतःसरकार द्वारा अब जनआधार डाटा को और अधिक सुरक्षित किया जा रहा है इसी के तहत अब जनआधार कार्ड में 5 वर्ष से अधिक आयु के सदस्य का आधार ई- केवाईसी किया जायेगा।आधार ई-केवाईसी के दौरान सदस्य का डाटा ओटीपी या बायोमेट्रिक सत्यापन द्वारा आधार के डेटाबेस से लिया जायेगा जिसमें सदस्य का नाम, जन्मतिथि ,लिंग व फोटो का आधार से सत्यापन होगा सत्यापन के साथ ही यह डाटा ऑटोफिल हो जायेगा और सदस्य संख्या के साथ लिंक हो जायेगा परिवार के


सभी सदस्यों की ई-केवाईसी पूर्ण करवाने के बाद ही जनआधार में अन्य संशोधन हो पायेगे अतः राजस्थान निवासी नागरिक जल्द से जल्द नजदीकी ई-मित्र पर पर जाकर जन आधार कार्ड की ई-केवाईसी व आवश्यक संशोधन अवश्य करवा लेवे ताकि सरकार की जन-कल्याणकारी योजनाओं का लाभ आसानी से मिल सके।

Jan Aadhaar Family Members Ekyc के लाभ

  • सरकारी योजनाओं और सेवाओं का लाभ लेने में आसानी होगी।
  • धोखाधड़ी और गबन को कम करने में मदद मिलेगी।
  • जन आधार के उपयोग को बढ़ावा मिलेगा।

Post a Comment

0 Comments
* Please Don't Spam Here. All the Comments are Reviewed by Admin.

buttons=(Accept !) days=(20)

हमारी वेबसाइट आपके अनुभव को बढ़ाने के लिए कुकीज़ का उपयोग करती है। अधिक जानें
Accept !